2024's Hottest Degrees: Top 10 in Demand ! 2024 की मांग में शीर्ष 10 डिग्री


जिस कॉलेज डिग्री कार्यक्रम में आप प्रवेश करने का निर्णय लेते हैं, वह वह शिक्षा है जो आपके करियर की शुरुआत को परिभाषित करती है। आप अपनी कॉलेज की शिक्षा का अधिकतम लाभ उठाना चाहते हैं क्योंकि इससे आपको व्यक्तिगत सफलता, उत्कृष्ट आय और नौकरी से संतुष्टि मिलती है। हालांकि, सभी डिग्री समान रूप से नहीं बनाए जाते हैं। कुछ की मांग दूसरों की तुलना में अधिक होती है, और अधिक मांग आमतौर पर बेहतर वेतन में बदल जाती है। छात्र सबसे अधिक मांग वाली डिग्री के लिए एक कार्यक्रम में प्रवेश करने का निर्णय ले सकते हैं, लेकिन उन्हें विश्वास होना चाहिए कि स्नातक होने पर भी सबसे अधिक मांग वाली डिग्री की मांग रहेगी।


नौकरी के अवसरों को पूरा करने के लिए योग्य पेशेवरों की कमी के कारण कुछ डिग्री की उच्च मांग है। अधिकांश मांग में इन डिग्री के लिए उच्च स्तर की शिक्षा और कभी-कभी एक लंबे शैक्षिक निवेश की आवश्यकता होती है। छात्र इन डिग्री से इस धारणा के कारण बचते हैं कि स्नातक तक पहुंचने तक मांग कम हो जाएगी। निम्नलिखित सबसे अधिक मांग वाली डिग्री वे हैं जो वर्तमान या अनुमानित कमी का अनुभव कर रही हैं और उन छात्रों द्वारा विचार करने योग्य हैं जो अनुरूप वेतन के साथ एक संतोषजनक कैरियर चाहते हैं।

2024's Hottest Degrees: Top 10 in Demand


सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग में बैचलर ऑफ साइंस

Career: Software Developer

 सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग में विज्ञान स्नातक (बी। एसई.) छात्रों को सिखाता है कि सॉफ्टवेयर को ग्राउंड अप से कैसे डिजाइन किया जाए और यह सुनिश्चित करें कि ग्राहक को भेजने या उपयोग में लाने से पहले यह काम करता है। एक छात्र को कंप्यूटर वास्तुकला, डेटाबेस डिजाइन करने, ऑपरेटिंग सिस्टम के बारे में सीखकर इच्छित ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करने के लिए सॉफ्टवेयर बनाने के तरीके के बारे में भी सीखना होता है, और कलन और बीजगणित सीखना होता है। डिग्री गणित में भारी है क्योंकि कंप्यूटर सॉफ्टवेयर ऑपरेटिंग सिस्टम और कंप्यूटर हार्डवेयर के भीतर काम करने के लिए गणितीय अवधारणाओं पर निर्भर करता है।


कंप्यूटर यहाँ रहने के लिए हैं और सॉफ्टवेयर डेवलपर्स के सामने एक ठोस भविष्य है। कंप्यूटर हार्डवेयर वास्तुकला के विकास और परिवर्तनों के रूप में सॉफ्टवेयर की मांग हमेशा बनी रहेगी। मौजूदा सॉफ्टवेयर को नए हार्डवेयर परिवर्तनों के साथ बनाए रखने के लिए परिवर्तनों से गुजरना पड़ता है और नए हार्डवेयर का उपयोग करने के लिए नए सॉफ्टवेयर की मांग होगी।

  • अनुमानित नौकरियांः 316,000
  • वेतनः $107,510.00

सांख्यिकी में विज्ञान के मास्टर

Career: Statistician

सांख्यिकी में मास्टर ऑफ साइंस गणित में एक उन्नत डिग्री है जो विश्लेषण के लिए डेटा एकत्र करती है, जानकारी की व्याख्या करती है, परिणामों को व्यवस्थित करती है, फिर परिणामों को एक विशिष्ट समस्या पर लागू करती है। समस्या सामाजिक, वैज्ञानिक या औद्योगिक प्रकृति की हो सकती है और समस्याओं में आम तौर पर किसी समस्या के संभावित परिणामों का निर्धारण करना शामिल होता है। सांख्यिकीविद बनने के लिए, एक छात्र को गणित के कई रूपों में निपुण होना चाहिए, कंप्यूटर सॉफ्टवेयर का उपयोग करने में सहज होना चाहिए और संख्या सिद्धांत में सक्षम होना चाहिए।

सांख्यिकीविदों की मांग उन नियोक्ताओं से है जिन्हें डेटा विश्लेषण और भविष्यवाणियों की आवश्यकता है। निगम व्यक्तियों द्वारा उत्पन्न जानकारी की मात्रा को समझना चाहते हैं और जानकारी को समझने योग्य बनाने में मदद करने के लिए सांख्यिकी की ओर रुख करना चाहते हैं। बीमा उद्योग सांख्यिकीविदों से उनके द्वारा प्रदान किए जाने वाले बीमा कवरेज के प्रकारों के लिए जोखिम कारकों की पहचान करने में मदद चाहता है।

  • अनुमानित नौकरियांः 14,800
  • वेतनः $91,160.00

डॉक्टर ऑफ मेडिसिन (M.D.)

Career: Physician

 डॉक्टर ऑफ मेडिसिन अर्जित करने से एक स्नातक को चिकित्सा के अभ्यास में और अपनी पसंद के स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में प्रवेश करने में सक्षम बनाता है। वे नियमित स्वास्थ्य समस्याओं का ध्यान रखने के लिए बड़े पैमाने पर आबादी को स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करते हैं, यह सुनिश्चित करते हैं कि शारीरिक विकास सामान्य रूप से बढ़ रहा है, आपातकालीन स्वास्थ्य आवश्यकताओं का जवाब देते हैं, शल्य चिकित्सा करते हैं, निदान प्रदान करते हैं और किसी स्थिति के इलाज के लिए दवा लिखते हैं। चिकित्सक स्वास्थ्य सेवा आघात के खिलाफ रक्षा की पहली पंक्ति हैं और जनता को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।


चिकित्सकों की मांग इस तथ्य के कारण है कि वर्तमान में तीन बड़ी पीढ़ियाँ हैं जिन्हें अपने जीवन के किसी बिंदु पर स्वास्थ्य देखभाल की आवश्यकता है या होगी। सबसे बड़ी मांग उम्र बढ़ने वाली आबादी से आती है जो अपने जीवन की गुणवत्ता में सुधार के साथ-साथ उम्र से संबंधित स्वास्थ्य स्थितियों को संबोधित करने के लिए चिकित्सा देखभाल की तलाश करते हैं। हालांकि, एसोसिएशन ऑफ अमेरिकन मेडिकल कॉलेज प्राथमिक और विशेष देखभाल में योग्य चिकित्सकों की कमी का अनुमान लगा रहा है। ये दोनों मुद्दे छात्रों के लिए M.D. में नामांकन करने की मांग बढ़ा रहे हैं। कार्यक्रम और इसे सबसे अधिक मांग वाले स्तरों में से एक बनाएं।


  • अनुमानित नौकरियांः 18,500
  • वेतनः $206,500.00


डॉक्टर ऑफ डेंटल सर्जरी (डी. डी. एस.) या डॉक्टर ऑफ डेंटल मेडिसिन (DDM)

Career: Dentist 

 

डॉक्टर ऑफ डेंटल मेडिसिन (डी. डी. एम.) या डॉक्टर ऑफ डेंटल सर्जरी (डी. डी. एस.) की डिग्री एक व्यक्ति को रोगी के मुंह में सभी संरचनाओं पर काम करने और सामान्य दंत चिकित्सा में संलग्न होने के लिए योग्य बनाती है। इन दोनों डिग्री के लिए एक ही प्रकार की शिक्षा की आवश्यकता होती है, जिसमें बहुत कम अंतर होता है। दंत चिकित्सक के रूप में अभ्यास करने के लिए, एक छात्र को पहले अध्ययन के क्षेत्र में स्नातक की डिग्री पूरी करनी चाहिए जो दंत क्षेत्र से संबंधित है। स्नातक के साथ स्नातक होने के बाद, छात्र चार और वर्षों के लिए दंत विद्यालय में जाता है। छात्र एक नैदानिक सेटिंग में रोगियों पर काम करना सीखते हैं, कक्षा प्रशिक्षण से गुजरते हैं, और एक दंत प्रयोगशाला में प्रशिक्षित होते हैं। स्नातक होने के बाद, छात्रों को राष्ट्रीय बोर्ड दंत चिकित्सा परीक्षा, एक क्षेत्रीय बोर्ड परीक्षा उत्तीर्ण करनी चाहिए, और लाइसेंस के लिए एक राज्य परीक्षा उत्तीर्ण करने में सक्षम होना चाहिए।

जो बात डी. डी. एम./डी. डी. एस. को सबसे अधिक मांग वाली डिग्री में से एक बनाती है, वह यह है कि इस क्षेत्र को योग्य दंत चिकित्सकों की आवश्यकता है। लोगों को हमेशा दंत चिकित्सा देखभाल की आवश्यकता होगी, चाहे घर पर दंत चिकित्सा तकनीक कितनी भी अच्छी क्यों न बन जाए।

  • अनुमानित नौकरियांः 3,700
  • वेतनः $155,600.00

विज्ञान स्नातक, स्वास्थ्य देखभाल प्रशासन


Career: Health Care Management

 बैचलर ऑफ साइंस इन हेल्थ केयर एडमिनिस्ट्रेशन (बीएसएचए) एक प्रबंधन डिग्री है जो अस्पतालों, नर्सिंग होम और क्लीनिक जैसी स्वास्थ्य सुविधाओं के कुशल संचालन पर केंद्रित है। डिग्री छात्रों को सिखाती है कि स्वास्थ्य देखभाल प्रशासन के व्यावसायिक पक्ष और स्वास्थ्य देखभाल उद्योग के सामने आने वाली अनूठी चुनौतियों को कैसे संभालना है। स्वास्थ्य देखभाल प्रशासकों को अपने कार्य वातावरण को बेहतर ढंग से समझने के लिए बुनियादी चिकित्सा कक्षाएं लेने की आवश्यकता होती है, लेकिन अन्यथा उन्हें ऐसी शिक्षा में संलग्न होने की आवश्यकता नहीं होती है जो अधिकांश चिकित्सा पेशेवरों के लिए आवश्यक है।


स्वास्थ्य देखभाल प्रबंधन रोजगार की एक व्यापक श्रेणी है। अपने बीएसएचए के साथ स्नातक आम तौर पर रोजगार की सीढ़ी के निचले छोर से शुरू करते हैं, लेकिन ऊपर की ओर गतिशीलता के लिए बहुत सारे अवसर होते हैं क्योंकि स्वास्थ्य देखभाल उद्योग को अधिक योग्य प्रशासकों की आवश्यकता होती है। बढ़ती जनसंख्या स्वास्थ्य देखभाल की आवश्यकता को बढ़ाती है और चिकित्सा सुविधाओं के प्रशासनिक पक्ष में काम करने के लिए अधिक लोगों की आवश्यकता को बढ़ाती है।


  • अनुमानित नौकरियांः 133,200
  • वेतनः $100,980.00

नर्सिंग में मास्टर ऑफ साइंस (MSN)


Career: Nurse Practitioner


मास्टर ऑफ साइंस इन नर्सिंग (एमएसएन) एक ऐसी भूमिका है जो बैचलर ऑफ साइंस इन नर्सिंग (बीएसएन) और फिजिशियन असिस्टेंट के बीच आती है (PA). एक छात्र जो अपना एम. एस. एन. अर्जित करता है, वह एक नर्स व्यवसायी बनने और नर्सिंग के उन्नत स्तर पर काम करने के लिए योग्य होता है। डिग्री अर्जित करने से कई कैरियर मार्ग खुलते हैं जिनमें चिकित्सा के एक विशिष्ट क्षेत्र में विशेषज्ञता प्राप्त करने का विकल्प शामिल है जो नर्स चिकित्सकों के लिए या एक नर्स शिक्षक, प्रबंधक या प्रशासक बनने के लिए खुला है। नर्स व्यवसायी प्राथमिक देखभाल प्रदाता की भूमिका में रोगियों के साथ आमने-सामने भी काम कर सकता है।

पारंपरिक रूप से चिकित्सकों के पदों को भरने के लिए चिकित्सा सुविधाएं नर्स चिकित्सकों की ओर रुख कर रही हैं। एक नर्स प्रैक्टिशनर प्राथमिक देखभाल की पेशकश कर सकता है और एक चिकित्सक की तरह ही रोगियों को उनकी चिकित्सा शिकायतों में मदद कर सकता है। योग्य डॉक्टरों की अनुमानित कमी के कारण चिकित्सा उद्योग रोगियों की देखभाल करने और स्वास्थ्य देखभाल के अन्य क्षेत्रों में सहायता करने के लिए नर्स चिकित्सकों की तलाश कर रहा है।

  • अनुमानित नौकरियांः 110,700
  • वेतनः $109,820.00

मास्टर ऑफ साइंस, फिजिशियन असिस्टेंट


Career: Physician Assistant

चिकित्सक सहायक (पी. ए.) एक व्यक्ति है जो एक चिकित्सक की देखरेख में काम करता है, लेकिन चिकित्सा निर्णय लेने के लिए स्वायत्तता रखता है। एक चिकित्सक सहायक नर्स, एक नर्स व्यवसायी और एमडी के कई कर्तव्यों का पालन कर सकता है। उन्हें अधिकांश प्रकार की प्रक्रियाओं को करने, शल्य चिकित्सा में सहायता करने, बीमारियों का निदान करने और उनका इलाज करने, परीक्षणों का आदेश देने और परिणामों की व्याख्या करने, निदान के आधार पर दवाएं लिखने और नैदानिक अनुसंधान में संलग्न होने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है। पी. ए. और एम. डी. के बीच प्रमुख अंतर शिक्षा और स्वतंत्रता में बिताए गए घंटों पर निर्भर करता है। एक पीए छात्र को इंटर्नशिप या निवास में प्रवेश करने की आवश्यकता नहीं है और एमडी के साथ एक रोगी के इलाज की जिम्मेदारी साझा करता है।

पूरी तरह से लाइसेंस प्राप्त एमडी की चल रही कमी के कारण योग्य पीए की मांग है। एक चिकित्सक के अधिकांश कर्तव्यों का पालन करने की पीए की क्षमता एक चिकित्सा सुविधा को रोगियों को उच्च मानक चिकित्सा देखभाल प्रदान करने में सक्षम बनाती है और एमडी कर्मचारियों को उस काम के लिए आरक्षित करती है जो एक पीए द्वारा नहीं किया जा सकता है। जब वे किसी चिकित्सा समस्या का सामना करते हैं जिसे संभालने के लिए वे योग्य नहीं हैं तो पीए एक एमडी को चिकित्सा उपचार भी भेज सकता है। मास्टर ऑफ साइंस, फिजिशियन असिस्टेंट सबसे अधिक मांग वाली डिग्री में से एक है।

  • अनुमानित नौकरियांः 39,300
  • वेतनः $112,260.00

पशु चिकित्सा के डॉक्टर (DVM or VMD)

Career: Veterinarian

 डॉक्टर ऑफ वेटरनरी मेडिसिन (डी. वी. एम. या वी. एम. डी.) एक ऐसा व्यक्ति है जिसने विभिन्न प्रकार के जानवरों की प्रजातियों का इलाज करना सीखा है जो खेत के जानवरों से लेकर घर के पालतू जानवरों और विदेशी जानवरों तक हैं। पशु चिकित्सा विद्यालय में आवेदन करने से पहले एक छात्र के पास पशु चिकित्सा कक्षाओं में एकाग्रता के साथ स्नातक की डिग्री होना आवश्यक है। स्वीकृति पर, एक पशु चिकित्सा छात्र को जानवरों का इलाज करना सीखने के लिए और चार साल तक अध्ययन करना पड़ता है। स्नातक स्तर के बाद डी. वी. एम. के रूप में काम करने के लिए, छात्र को उत्तर अमेरिकी पशु चिकित्सा लाइसेंसिंग परीक्षा (एन. ए. वी. एल. ई.) में बैठना होगा और लाइसेंस प्राप्त करने के लिए उत्तीर्ण होना होगा।


पशु चिकित्सकों की मांग कुछ समय से मजबूत रही है और मांग बढ़ने का अनुमान है क्योंकि पालतू जानवरों के मालिक अपने पालतू जानवरों की स्वास्थ्य देखभाल पर अधिक खर्च कर रहे हैं। मांग को जोड़ना यह तथ्य है कि अमेरिका में केवल 28 पशु चिकित्सा कार्यक्रम हैं। यह पशु चिकित्सा विद्यालय के स्नातकों की संख्या को सीमित करता है और इसे सबसे अधिक मांग वाली डिग्री में से एक बनाता है।


  • अनुमानित नौकरियांः 14,200
  • वेतनः $95,460.00

बैचलर ऑफ साइंस, डेटा साइंस

Career: Data Scientist


डेटा विज्ञान में विज्ञान स्नातक, जिसे कभी-कभी डेटा विज्ञान और विश्लेषण में स्नातक के रूप में जाना जाता है, विशिष्ट जानकारी के लिए डेटा की जांच करने, डेटा का विश्लेषण और कल्पना करने, फिर जानकारी को एक रिपोर्ट में व्यवस्थित करने का विज्ञान है। डेटा विज्ञान में एक छात्र प्रोग्रामिंग भाषाओं, डेटा विज़ुअलाइज़ेशन सॉफ़्टवेयर, मशीन लर्निंग और प्रमुख डेटा प्लेटफार्मों से जानकारी का उपयोग करना सीखता है। एक डेटा वैज्ञानिक के अंतिम परिणामों का उपयोग व्यवसायों द्वारा सरकारों द्वारा दैनिक आधार पर एकत्र किए जाने वाले डेटा की मात्रा को समझने के लिए किया जाता है।

अपने वर्तमान रूप में डेटा विज्ञान रोजगार का एक अपेक्षाकृत नया क्षेत्र है जो संगठनों द्वारा एकत्र की जा रही जानकारी की मात्रा के कारण अभी भी विकास की स्थिति में है। इस डेटा का उपयोग रुझानों को निर्धारित करने और एक विशिष्ट आबादी या जनसांख्यिकीय के कार्यों का अनुमान लगाने के लिए किया जाता है। निगम उन सूचनाओं को समझने के लिए डेटा वैज्ञानिकों को नियुक्त करते हैं जो अन्य माध्यमों से आसानी से उजागर नहीं होती हैं।

  • अनुमानित नौकरियांः 10,300
  • वेतनः $94,280.00

एमएस स्पीच-लैंग्वेज पैथोलॉजी

Career: Speech-Language Pathologist


मास्टर ऑफ साइंस इन स्पीच-लैंग्वेज पैथोलॉजी (एमएस एसएलपी) संचार विकारों की समझ और उनके उपचार पर केंद्रित है। एक चिकित्सक को स्पीच-लैंग्वेज पैथोलॉजिस्ट (एसएलपी) के रूप में जाना जाता है और वह उन रोगियों के साथ आमने-सामने काम करता है जिन्हें सामान्य रूप से बोलने में मदद की आवश्यकता होती है। एसएलपी समस्या के कारण को निर्धारित करने के लिए एक रोगी का मूल्यांकन करता है, एक निश्चित निदान लागू करता है, फिर रोगी को संचार में मदद करने के लिए एक उपयुक्त उपचार योजना बनाता है। एसएलपी ऑटिज्म स्पेक्ट्रम डिसऑर्डर (एएसडी) वाले बच्चों का निदान करने और एएसडी रोगियों को संवाद करना सीखने में मदद करने में सहायक हैं।

बेबी बूम आबादी की उम्र बढ़ने के कारण भाषण-भाषा रोगविज्ञानी की आवश्यकता बढ़ने का अनुमान है। एक बड़ी, बुजुर्ग आबादी का मतलब है कि अधिक लोगों को स्वास्थ्य स्थितियों का अनुभव होने की संभावना है जिसके परिणामस्वरूप भाषण या भाषा की हानि होती है और उन्हें ठीक होने के हिस्से के रूप में भाषण चिकित्सा की आवश्यकता होती है।

  • अनुमानित नौकरियांः 40,500
  • वेतनः $79,120.00

निष्कर्ष


सही डिग्री चुनना एक महत्वपूर्ण निर्णय है जो आपकी पेशेवर यात्रा को आकार देता है। उद्योग के रुझानों, व्यक्तिगत ताकतों और विकसित हो रहे नौकरी बाजार पर विचार करके, आप 2024 और उसके बाद भी सफलता के लिए खुद को स्थापित कर सकते हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post